निधि पटेल ने स्वर्ण पदक जीतकर विश्व में लहराया भारत का परचम

0
155

मीरजापुर : मेडल क्वीन व गोल्डेन गर्ल के नाम से मशहूर अपनी विश्व में पहचान बनाने वाली छोटे से गाँव की बिटिया अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी निधि सिंह पटेल एक बार फिर दक्षिणी अफ्रीका के पांचेफस्ट्रम में 10 से 17 सितम्बर तक चल रहे अंतराष्ट्रीय कॉमन वेल्थ पॉवरलिफ्टिंग चैम्पियन 2017 में भाग लेकर भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक जीतकर विश्व पटल पर अपने देश का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित कर दिया।

निधि पटेल ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में अपने प्रतिद्वंद्विय दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी को मात देते हुए 85 किलोग्राम भार उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया। प्रतियोगिता में विश्व के 46 देशो ने प्रतिभाग किया था लेकिन निधि ने अपने सपने और देश की दुवाओं के बल पर एक बार स्वर्ण पदक जीत कर यह साबित कर दिया की वह गाँव में भले ही पली बढ़ी है लेकिन गाँव की मिटटी में जो दम है वह औरों में नहीं है। निधि दूसरे राउंड में 2.5 किलो से पीछे थी लेकिन तीसरे राउंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी को 5 केजी से मात देकर स्वर्ण पदक अपने देश के नाम कर लिया।

स्ट्रांग बूमन आफ कामनवेल्थ का खिताब मिलने की प्रबल दावेदारो में शामिल है निधि

निधि का स्वास्थ्य खराब होने के कारण उनका वजन 61 केजी हो गया था, लेकिन तीन दिन में 5 केजी वजन कम करके 56 केजी कर ली थी। शरीर के वजन को कम करके अच्छा प्रदर्शन करने के कारण स्ट्रांग बूमन आफ कामनवेल्थ का खिताब भी मिलने की प्रबल दावेदारो में शामिल है। पदक जितने के बाद निधि का अचानक स्वास्थ्य विगड़ गया जिसे उपचार के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इस अवसर पर निधि के कोच कमलापति त्रिपाठी ने इस जीत पर खुशी जाहिर करते हुए जिले व देश के लिए गौरव की बात कही। कोच कमलापति ने निधि के एलआर प्रशिक्षण सेंटर पर मंगलवार को मिठाई बाट कर जश्न मनाया। निधि के गाँव पचेवरा में भी जश्न का माहौल है। इस मौके पर विधायक रमाशंकर पटेल, जिलाधिकारी विमल कुमार दूबे, उप जिलाधिकारी विजय बहादुर सिंह, डा0 नागेंद्र प्रसाद द्विवेदी, राजेन्द्र प्रसाद शास्त्री, डॉ हरिचन सिंह, संजय पटेल, ब्रम्हांड राज जी, दिपक मालवीय, वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक कुमार पाण्डेय, मण्डल खेल क्रिड़ाधिकारी भगवाना राय, क्रिड़ाधिकारी अभिषेक दौनक आदि ने जीत पर बधाई दी।

इसके पहले भी अंतराष्ट्रीय स्तर में जीत चुकी है कई पदक

एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला का खिताब के साथ कॉमनवेल्थ और एशियन पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप सहित अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर ढ़ेरों पदक जीतकर देश के गौरव को बढ़ाया है।

1- फिलिपीन्स 2010 की राजधानी मनिला मे एशिया बेन्च प्रेस पावरलिफ्टिगं में 52 Kg भार वर्ग में रजत पदक

2- अगस्त 2011 में एशिया बेन्च प्रेस पावरलिफ्टिगं ताईवान में 57 Kg भार वर्ग में कांस्य पदक

3- पुनः 2011 दिसंबर में पावरलिफ्टिगं कामनवेल्थ लंदन में 57 Kg भार वर्ग में पांच स्वर्ण पदक

4- जुलाई 2015 में एशिया सीनियर महिला पावरलिफ्टिगं चैम्पियनशिप हांगकांग में 57 Kg भार वर्ग में कास्यं पदक

5- पुनः 2015 अक्टूबर में ओमान में एशिया बेन्च प्रेस पावरलिफ्टिगं चैम्पियनशिप में 57 Kg भार वर्ग में स्वर्ण पदक और एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला की उपाधि इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर भी कई स्वर्ण पदक के साथ कई बार भारत की सबसे शक्तिशाली महिला की उपाधि का खिताब मिला

6- अक्टूबर 14 से 20 2016 एशियन बेंच प्रेस पावरलिफ्टिंग उज़्बेकिस्तान में रजत पदक

7- नवम्बर 13 से 19 2016 वर्ल्डकप में प्रतिभाग किया

8- जनवरी 2017 में एशिया पावरलिफ्टिग जमशेदपुर में तीन स्वर्ण पदक एवं तीनों में स्ट्रांगवूमेनआफ इन्डिया का ख़िताब मिला

9- सितम्बर 10 से 16 तक कामनवेल्थ दक्षिण अफ्रीका एक स्वर्ण पदक

इस तरह अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अब तक निधि सिंह पटेल ने 10 स्वर्ण पदक, दो रजत पदक और दो कांस्य पदक पर कब्जा जमा चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.