मंडी से लोगों के घरों तक पहुंच रहा हैं जहरीली अदरक

0
131

⇑   विडियो में देखें कैसे घरों तक पहुंच रहा है जहरीली अदरक ⇑ 

– Reported By : Anita Guleria

दिल्ली : राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी में कुछ दिन पहले एसडीएम की छापेमारी से तेजाब से अदरक को धोने के ठिकानों पर पुलिस और एसडीएम के आला अधिकारियों की संयुक्त टीम ने छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान चार सौ लीटर तेजाब और कई टन तेजाब से धुले अदरक के बोरे बरामद किए गए। इस दौरान मॉडल टाउन के एसडीएम विरेंद्र सिंह के नेतृत्व में की गई छापेमारी के दौरान कई गोदामों को सील कर दिया गया है। इस कार्रवाई से आजादपुर मंडी में अदरक कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

माडल टाउन एसडीएम वरिन्द्र सिंह ने बताया कुछ दिन पहले उनके पास इलाके के लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई थी। इलाके के अन्दर बने गोदामों कई तरह से गैरकानूनी तरीके से सब्जियों की धुलाई की जा रही है। इसके बाद एसडीएम ने अपने दल-बल के साथ छापेमारी शुरू कर दी। बीस से अधिक गोदामों पर छापेमारी की गई। इनमें से कई गोदामों में बिना अनुमति के लगे आठ बोरवेल को सील किया गया है। छापेमारी के दौरान उन्होंने कहा कि भारी मात्रा में तेजाब के बड़े-बड़े बोतल और कंटेनर मिले हैं और गोदामों के मालिक व तेजाब की खरीदारी से संबंधित कागजी सबूत भी नहीं मिले है।

मंडी से लोगों के घरों तक पहुंच रही हैं जहरीली सब्जियां

आजादपुर मंडी से लोगों के घरों तक जहरीली सब्जियां पहुंच रही हैं। ऐसी सब्जियों को खाने से खतरनाक बीमारियां हो रही हैं। कई तरह की सब्जियों की धुलाई के बारे में बात करते हुए एसडीएम ने कहा जहां पर हमें पता लगता रहेगा। हम छापेमारी करें करते रहेंगे, यह हम सब की सेहत से जुड़ा मामला है। इसके साथ समझौता नहीं किया जा सकता। इस छापेमारी के बावजूद अभी भी आजादपुर मंडी के कई गोदामों में तेजाब की धुलाई का काम जारी है। अब फिर से एसडीएम के नेतृत्व में आला-अधिकारियों टीम ने महेन्द्रा पार्क और आदर्श नगर के गोदाम से छापेमारी के दौरान 320 लीटर के बड़े तेजाब के कंटेनर और काफी मात्रा में तेजाब से धुला हुआ अदरक बरामद किया गया है। मॉडल टाउन के एसडीएम विरेंद्र सिंह ने दोनों गोदामों को सील बंद किया और वहां के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आदर्श नगर और महिंद्रा पार्क थाने में जहरीले पदार्थ से जानमाल को नुकसान पहुंचाने पर प्रतिबंधित सम्मानों का इस्तेमाल करने की धाराओं में मामला दर्ज करवाया है।

क्या कहते है अधिकारी

मीडिया से हुई बात में एसडीएम ने बताया जन सेहत के लिए जो जरूरी होगा वही उचित वही ठोस कदम उठाए जाएंगे। यह हम सब की सेहत से जुड़ा हुआ मामला है। इसके साथ कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता है। हमे जैसे ही इन गोदामो की जानकारी मिलती रहेगी, हमारी छापेमारी जारी रहेगी। एसडीएम ने जनता को अपील करते हुए कहा है कि हम सबको इस मामले में जागरूक बनना पड़ेगा। आप जो बाजार में सुंदर ताजा गुलाबी रंग का अदरक खरीदते है। वह तेजाब जैसे जहरीले केमिकल से धुला होता है। हम उसकी जगह काली अदरक ले वह ज्यादा सही है। यह चमकदार अदरक सेहत के लिए काफी हानिकारक है। आजादपुर मंडी से लोगों के घरों तक जहरीली सब्जियां आ रही हैं। ऐसी सब्जियों को खाने से खतरनाक बीमारियां हो रही हैं। आए दिन इस तरह की छापेमारी से अदरक व्यापार से जुड़े आढती बौखलाए हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.