23 रन से पीसीए इलेवन अहमदाबाद को हराकर चैम्पियनशिप जीती जयपुर की श्री श्याम क्रिकेट क्लब ने

0
77
  • महिला वर्ग में पेस मेकर उदयपुर बनी विजेता

उदयपुर : वंडर सीमेंट साथ:7 क्रिकेट महोत्सव के द्वितीय संस्करण का समापन उदयपुर के दिल्ली पब्लिक स्कूल के ग्राउण्ड पर रविवार को हुआ जिसमें पुरुष वर्ग में जयपुर की श्री श्याम क्रिकेट क्लब ने पीसीए इलेवन अहमदाबाद को 23 रन से हराकर चैम्पियनशिप जीती। महिला वर्ग में पेस मेकर उदयपुर ने एसएस जैन सुबोध गल्र्स पीजी कॉलेज को 5 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया।

इस प्रतियोगिता को लेकर राजस्थान, गुजरात एवं मध्यप्रदेश राज्यों के लोगों में बडी उत्सुकता देखी गयी और कुल 48,000 से ज्यादा लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में महिला प्रतिभागियों ने भी काफी उत्साह से भाग लिया। साथ:7 क्रिकेट महोत्सव के द्वितीय संस्करण में 60 से अधिक महिला टीमों का पंजीकरण हुआ, और 1000 से भी ज्यादा महिलाओं ने इसमें भाग लिया। इस पूरे महोत्सव में लगभग 5000 के करीब मैच हुए।

इस अवसर पर भारतीय क्रिकट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव, केबिनेट मंत्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद अर्जुनलाल मीणा, नगर निगम महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, वंडर सीमेंट के उपाध्यक्ष विमल पाटनी, वंडर सीमेंट के प्रबंध निदेशक विवेक पाटनी, संयुक्त निदेशक विकास पाटनी, एचआरएच ग्रुप के लक्ष्यराजसिंह मेवाड़, पुलिस अधीक्षक राजेन्द्रप्रसाद गोयल ने हजारों दर्शकों के साथ फाइनल मैच देखा तथा खेल का आनन्द उठाया। इस पूरे टूर्नामेंट को सफल बनाने में वंडर सीमेंट के मेनेजमेंट एडवाइजर तरुण सिंह चौहान का विशेष योगदान रहा।

तहसील, जिला एवं जोनल स्तर पर मुकाबला करने के बाद हर जोन की विजेता टीमें प्रतियोगिता के फाइनल स्तर पर पहुंची। कई नॉक-आउट मुकाबलों के बाद पुरुष वर्ग में श्री श्याम क्रिकेट क्लब, जयपुर और पीसीए इलेवन अहमदाबाद तथा महिला वर्ग में पेस मेकर उदयपुर एवं एसएस जैन सुबोध गल्र्स पीजी कॉलेज टीमें फाइलन राउंड में पहुँची। साथ:7 क्रिकेट महोत्सव का फाइनल मैच अत्यन्त ही रोमांचक रहा, जिसमें खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

सन् 1983 में भारत को पहला वल्र्ड कप जिताने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के भूतपूर्व कप्तान श्री कपिल देव की उपस्थिति ने सभी खिलाडिय़ों का मनोबल बढ़ाया और अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। टूर्नामेंट की सराहना करते हुए श्री कपिल देव ने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी श्री श्याम क्रिकेट क्लब जयपुर के सुशील मीणा को स्वयं की तरफ से एक लाख रूपये एवं वंडर सीमेंट की ओर से 35000 के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया।

अतिथियों ने पुरुष वर्ग में विजेता टीम को चैंपियन ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र के साथ 3,50,000 रूपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया। उपविजेता टीमों को क्रमश: 1,00,000 तथा 70,000 रूपये के नकद पुरस्कार दिए गए। महिला चैंपियन टीम को विजेता ट्राफी एवं प्रमाण-पत्र के साथ 1,40,000 रूपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया और उपविजेता टीम को 70,000 रूपये का नकद पुरस्कार दिया गया। प्रत्येक प्रतिभागी को स्पोर्टस् किट भी प्रदान किया गया। इस तरह कुल 40 लाख रूपये के इनाम दिये गये।

टूर्नामेंट में पुरुष वर्ग में मैन ऑफ द मैच लखन, श्रेष्ठ बल्लेबाज सुशील मीणा, श्रेष्ठ फील्डर संजय भदानिया, श्रेष्ठ गेंदबाज कौशल कौशिक को क्रमश: 7000 नकद का पुरस्कार प्रदान किया गया।

महिला वर्ग में उदयपुर की दिव्या को प्लेयर ऑफ द मैच में 3500, प्लेयर ऑफ द सीरीज के लिए 14,000 तथा मैन ऑफ द सीरीज के लिए 35,000 रूपये का नकद पुरस्कार दिया गया।

वंडर सीमेंट के निदेशक विवेक पाटनी ने कहा कि वंडर सीमेंट के साथ:7 क्रिकेट महोत्सव अभियान ने दुनिया भर में अपने स्तर, पहुँच और सहभागिता के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किए हैं। मुझे खुशी है कि साथ:7 क्रिकेट महोत्सव को लोगों द्वारा व्यापक पैमाने पर सहभागिता एवं प्रशंसा मिली। इससे प्रतीत होता है कि हमने इस अभियान को आयोजित करने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। हम आशा करते है कि इसके माध्यम से जो खेल भावना जागी है, उससे राज्यों तथा देश स्तर पर क्रिकेट को लाभ मिलेगा।

मनीष का कैच बना टर्निंग पोइंट :

रविवार को वंडर सीमेंट साथ:7 प्रतियोगिता के आयोजन के अवसर पर डीपीएस स्कूल मैदान में क्रिकेटपे्रमियों का उत्साह पूरे परवान पर था। पुरुष वर्ग में लक्ष्य का पीछा कर रही गुजरात की टीम एक समय चार ओवर में 51 रन बनाकर काफी मजबूत स्थिति में थी। ऐसा लग रहा था कि राजस्थान टीम की ओर से दिये गये लक्ष्य को वह आसानी से पार कर लेगी लेकिन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे गुजरात के मनीष एक गेंद को समझ नहीं पाये और बल्ला घुमा दिया। इससे गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकराकरहवा में उछली जिसे स्वयं गेंदबाज ने लंबी रेस लगाकर लपक लिया। यही मैच का टर्निंग पोइंट बना। इसके बाद गुजरात की टीम जीत की बढ़ती दिखाई नहीं दी।

कपिल पाजी ने लिया मैच का पूरा लुत्फ :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव इस पूरे मैच में एक आम दर्शक की भांति मैच का पूरा लुत्फ उठाते दिखे। जहां उन्होंने अच्छे शोट पर तालियां भी बजाई और खराब क्षेत्ररक्षण को लेकर चिंता भी जाहिर की। लड़कियों के मैच में कपिलदेव बल्लेबाजों की शानदार बेटिंग देखकर काफी उत्साहित हुए और तालियां बजाकर उनकी हौंसला अफजाई की। इस दौरान कपिलदेव ने मैदान पर आने से लेकर विजेता टीम को ट्राफी देने तक क्रिकेटप्रेमियों को निराश नहीं करते हुए सभी को ओटोग्राफ दिये वहीं सेल्फी भी खिंचवाई।

मैदान पर रहा उत्साह का माहौल, बजे ढोल थिरके दर्शक :

डीपीएस स्कूल में अतिथियों के आगमन से लेकर मैदान तक ढोल, नगाड़ों के स्वागत और क्रिकेट के उत्सवी माहौल ने वहां मौजूद हर दर्शक को रोमांच से भर दिया। खेल मैदान पर अपनी-अपनी टीम को चियरअप करने के लिए समर्थक उनके पक्ष में हूटिंग कर लगातार उनका उत्साहवर्धन कर रहे थे। मैच का प्रसारण नियो स्पोट्र्स चैनल पर लाइव होने और स्क्रीन पर खुद को देखते ही दर्शकों का जोश दुगना होता रहा।

जाने वंडर सीमेंट साथ: 7 क्रिकेट महोत्सव के बारे में :

वंडर सीमेंट साथ:7 क्रिकेट महोत्सव 2017 क्रिकेट से जुड़ा विश्व का सबसे बड़ा उपभोक्ता समावेशी अभियान है, जहाँ भारत के तीन बड़े राज्य, यथा राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात से 48,000 लोगों हिस्सा लिया। यह 7 खिलाड़ी 7 ओवर वाला रोमांचक खेल है जो हमारे राज्यों के सभी इलाकों के लोगों को मैदान में उतरकर अपनी प्रतिभा दिखाने और अपने क्रिकेट के सपनों को हकीकत में बदलने का मौका देता है। एक खास बात इसमें यह है कि यदि टीम में एक भी सदस्य महिला है तो टीम को प्रति मैच 7 रन बोनस के रूप में दिये गये। इसका उद्देश्य क्रिकेट खेलने की इच्छा रखने वाली महिलाओं को मैदान में आकर पुरूषों के साथ सम्मान के साथ खेलने का मौका देना है। तहसील स्तर से फाइनल तक टूर्नामेंट में विजेता टीमों का कुल 40 लाख रूपये के इनाम दिये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.