प्रदेश के सबसे बड़े व पहले सौर ऊर्जा पावर प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन ने किया उद्घाटन

0
110

जिले में इनसे पहले नहीं देखा गया एक साथ इतने वीवीआइपी का जमावड़ा

मीरजापुर : जिले में इनसे पहले एक साथ इतने वीवीआइपी का जमावड़ा नहीं देखा गया। विजयपुर स्थित ददरा कला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन ने सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। वाराणसी से पांच हेलीकाप्टर के साथ पीएम और राष्ट्रपति हेलीपैड पर उतरे। इसके बाद हेलीपैड पर ही उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, विक्त मंत्री राजेश अग्रवाल और बृजेश पाठक ने माँ विंध्यवासनी की फ़ोटो और गुलदस्ता देकर किया गया।

शिलापट पर लगे पर्दे को खीचकर सोलर प्लांट का किया लोकार्पण

इसके बाद हेलीपैड से दो किलोमीटर दूर बने मंच तक पहुचे और वहां पीएम और राष्ट्रपति ने शिलापट पर लगे पर्दे को खीचकर सोलर प्लांट का लोकार्पण किया। इसके बाद कंपनी के अधिकारियों से सोलर के बारे में जानकारी लिया। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्हें बताते रहे जानकारी देते रहे। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, जिले के प्रभारी और विक्त मंत्री राजेश अग्रवाल, कैबीनेट मंत्री बृजेश पाठक सहित जिले के सभी विधायक और जनप्रतिनिधि मौजूद थे। मंच के पास बने वीवीआइपी दीर्घ से पीएम को देखकर लगातार भाजपा नेता मोदी-मोदी के नारे लगाते रहे।

मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति कि एक झलक पाने के लिए घरों की छतों पर चढ़ गए

प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति मंच पर कुल पांच मिनट रहे इसके बाद हेलीकॉप्टर से वाराणसी के लिए रवाना हो गए। इलाके में पहली बार एक साथ उतरे रूस निर्मित एम आई-30 हेलीकाप्टर को देखने के लिए ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गयी थी। लोग मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति कि एक झलक पाने के लिए घरों की छतों पर चढ़ गए थे। कुछ तो मौके पर मौजूद अधिकारियों कि गाड़ी पर चढ़कर हेलीकाप्टर देख रहे थे। जिन्हें बार बार सुरक्षा कर्मी हटाते रहे। वही बड़ी संख्या में ग्रामीण इलाके कि महिलाये भी पीएम मोदी और हेलीकाप्टर देखने आई थी।

सोलर प्लांट से 75 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू

पेरिस में 2015 में क्लाइटमेंट चेंज कांफ्रेंस के दौरान सोलर एलायंस एग्रीमेंट पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए हस्ताक्षर ने सोमवार को मूर्तरूप ले लिया। जिले के छानबे ब्लाक क्षेत्र के विजयपुर ग्रामसभा के दादरकला मौजा स्थित स्थापित सोलर प्लांट का फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल माक्रों और पीएम मोदी ने संयुक्त रूप से शिलापट्ट का अनावरण कर सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। इसी के साथ 100 मेगावाट वाले इस प्लांट से आज से 75 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो गया। प्रदेश का यह सबसे बड़ा व पहला सौर ऊर्जा पावर प्लांट हैं।

दादारकला में 382 एकड़ में स्थापित सोलर प्लांट से प्रतिनिद पांच लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होने का दावा किया जा रहा है। 650 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट की बिजली जिले के जिगना पावर हाउस के ग्रिड से जोड़ा गया है। इसमें 318650 सोलर प्लेटों को 122320 इन्वर्टरों से जोड़ा गया है, ताकि डीसी करंट को एसी करंट में तब्दील किया जा सके। इस सोलर प्लांट से इलाहाबाद व मीरजापुर जिले के लगभग 150 गांवो में निर्बाध रूप से विद्युत आपूíत की जाएगी।

बिजली उत्पादन के क्षेत्र में प्रदूषण मुक्त व्यवस्था के तहत दादरकला में स्थापित सोलर प्लांट की पटकथा आज से करीब दो वर्ष पूर्व जब लिखी गई तो उस समय प्रदेश में सपा की सरकार थी। फ्रांस की कंपनी इंजी की ओर से सोनभद्र और मीरजापुर जिलों के कई स्थानों का निरीक्षण किया गया था। पहाड़ों के बीच समतल भूमि उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण अंत में छानबे ब्लाक के विजयपुर ग्रामसभा के दादरकला मौजा स्थित इस स्थल का चयन हुआ। उसी समय से यहां प्लांट स्थापना का काम शुरू हो गया। दरअसल वर्ष 2015 में भूमि चयनित करने के बाद फ्रांसिसी कंपनी के अधिकारियों ने एक प्रस्ताव बनाकर तत्कालीन प्रदेश सरकार के पास भेजा। शासन की ओर से मंथन करने के बाद उक्त प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। उसी के बाद से कंपनी के अधिकारियों ने सोलर प्लांट निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया। फिलहाल प्रदेश का यह पहला व सबसे बड़ा सोलर प्लांट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.