ला ट्रोब बिज़नेस स्कूल की कई नई घोषणाएं भारतीय विद्यार्थियों को होगा विशेष लाभ!

0
42
  • चुने हुए मास्टर प्रोग्राम के लिए जनवरी में नए दाखिले होंगे
  • नवंबर के सफल दाखिलों को जारी रखते हुए मार्च और जुलाई के दाखिलों को पूरा किया जाएगा
  • विद्यार्थियों की लगातार बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए स्कॉलरशिप दिए जाएंगे

खुलासच डेस्क

इंदौऱ : आस्ट्रेलिया की ला ट्रोब युनिवर्सीटी (एलटीयू) के डीन एवं ला ट्रोब बिज़नेस स्कूल (एलबीएस) के प्रमुख प्रोफेसर जेन हैमिल्टन के नेतृत्व में भारत, काठमांडु और कोलम्बो के दौरे पर आए एक वरिष्ठ प्रतिनिधमंडल ने भारतीय विद्यार्थियों के विशेष लाभ के लिए नए अवसरों की घोषणा की है।

भारत के विद्यार्थियों की मांग पर एलबीएस ने कुछ चुने हुए पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स के लिए जनवरी में दाखिले की शुरुआत की है। इसके तहत स्टडी प्रोग्राम में तेजी कर के कोर्स जल्द पूरा किया जाएगा। यह इससे पहले पिछले साल नवंबर में अंडरग्रैजुएट और पोस्टग्रैजुएट प्रोग्राम की बहुत सफल शुरुआत के अतिरिक्त नया प्रयास है। नवंबर के दाखिले भी फरवरी और जुलाई सेमेस्टर के दो दाखिलों के अतिरिक्त हैं। ला ट्रोब युनिवर्सीटी ने कुछ वर्षों पहले पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स के लिए तीसरे सेमेस्टर का आरंभ किया जिसे आज भारत के विद्यार्थी बहुत पसंद करते हैं। इसके अलावा उद्योग जगत की जरूरतों और जॉब मार्केट के नए रुझानों को ध्यान में रखते हुए नए विषय भी पेश किए गए हैं।

प्रोफेसर जेन हैमिल्टन ने कहा, ‘‘ला ट्रोब युनिवर्सीटी का निरंतर प्रयास हमारे क्षेत्र के प्रमुख देशों से जुड़ना और विद्यार्थियों को बेहतर अवसर देना है। इसी मकसद से ला ट्रोब बिज़नेस स्कूल का यह प्रतिनिधिमंडल एक बार फिर भारत आया है। पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए हमारे नए जनवरी दाखिले, अंडरग्रैजएुट और पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए साल में तीन दाखिले और निरंतर शानदार स्कॉलरशिप देने से भारत के विद्यार्थियों को ला ट्रोब बिज़नेस स्कूल की विशेषज्ञता और अत्याधुनिक सुविधाओं का बड़ा लाभ होगा।’’

एमबीए : ‘‘ला ट्रोब युनिवर्सीटी के उद्योग केंद्रित प्रायोगिक एमबीए के विद्यार्थियों के लिए 21वीं सदी के व्यवसाय जगत में सफल होना आसान होता है। प्रोग्राम ईपीएएस से मान्यता प्राप्त है और सीईओ मैगज़ीन ने इसे टियर वन ग्लोबल प्रोग्राम का दर्जा दिया है। कोर्स की एक खास विशेषता विद्यार्थियों को संगठन के अंदर ही इंटरप्राइज़ लर्निंग प्रोजेक्ट पर काम करने का अवसर देना है।’’

‘‘ला ट्रोब युनिवर्सीटी विश्वस्तरीय विश्वविद्यालयों की सबसे हाल की एकेडमिक रैंकिंग में लगभग 200 स्थान ऊपर आ गई है। आज दुनिया में इसका 301 वां स्थान है। इसका अर्थ विश्वविद्यालयों की तीनों अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 400 विश्वविद्यालयों में इसका नाम है,’’ प्रोफेसर जेन हैमिल्टन ने कहा।

नए स्कॉलरशिप की घोषणा

आस्ट्रेलिया के ला ट्रोब बिज़नेस स्कूल ने एक बार फिर विद्यार्थियों के पसंदीदा कोर्सों के लिए 2018 से आरंभ सत्र में विदेशी अंडरग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट विद्यार्थियों के लिए शिक्षा शुल्क में क्रमशः 15 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 25 प्रतिशत स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। प्रतिभा आधारित ये स्कॉलरशिप उनके पूर्व के शैक्षिक प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। स्कॉलरशिप ‘फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व’ आधार पर दिए जाएंगे।
(www.latrobe.edu.au/scholarships/la-trobe-excellence-scholarships/courses) 

नए विषय

ला ट्रोब बिज़नेस स्कूल में नए विषयों का आरंभ जॉब मार्केट की बदलती जरूरतों के मद्इदेनजर किया गया है। इससे ग्रैजुएट कारोबार जगत के नए रुझानों से रू-ब-रू होंगे। ये विषय हैं ‘बिग आइडियाज़ इन बिज़नेस और डिजिटल बिज़नेस। दोनों बैचलर ऑफ बिज़नेस का हिस्सा होंगे।

ला ट्रोब युनिवर्सीटी का परिचय

ला ट्रोब युनिवर्सीटी विक्टोरिया (आस्ट्रेलिया) का मल्टी-कैम्पस युनिवर्सीटी है। यह नाम विक्टोरिया के पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर के नाम पर पड़ा। यह आस्ट्रेलिया में पिछले 50 सालों से उच्च षिक्षा के क्षेत्र में सबसे आगे रहा है। ला ट्रोब युनिवर्सीटी शैक्षिक उत्कृष्टता और शोध संबंधी उपलब्धियों को लेकर विश्वविख्यात है। इसके आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में सात और न्यू साउथ वेल्स में एक कैम्पस हैं। अब तक ला ट्रोब युनिवर्सीटी से 181,000 से अधिक विद्यार्थी ग्रैजुएट हो चुके हैं और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बुलंदियों पर हैं। इससे ला ट्रोब की बड़ी प्रतिश्ठा है जिसका यह हकदार है।

अधिक जानकारी के लिए देखें : www.latrobe.edu.au/international

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.