किसानों के नाम पर कुछ लोग बहा घड़ियाली आशू

0
45
  • पीएम ने बाणसागर परियोजना का लोकार्पण किया, रखी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला

  • रिमोट से किया 250 करोड़ की योजना का किया शिलान्यास

  • 10129 लाख की योजनाओं का किया लोकार्पण

  • 108 जन औषधि केंद्र का किया लोकार्पण

मीरजापुर : दो दिन के पूर्वांचल दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की सुबह मां विंध्यवासिनी की धरती को प्रणाम किया। बाणसागर परियोजना के उद्घाटन के लिए मीरजापुर पहुंचे पीएम मोदी ने जनता को संबोधित किया। आजमगढ़ और वाराणसी की तरह मीरजापुर में भी भोजपुरी में भाषण की शुरुआत कर लोगों का दिल जीत लिया।

पीएम मोदी ने मीरजापुर में चार बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी। यहां पीएम मोदी ने बाणसागर परियोजना के उद्घाटन के साथ-साथ 108 जन औषधि केंद्र, मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास और चुनार में बनारस और मीरजापुर को जोड़ने वाले पुल का उद्घाटन किया।

यहां जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं पिछली बार यहां फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ पहुंचा था। वो यहां के सत्कार से अभिभूत हो गए थे। आस्था और परंपरा की धरती का विकास यह हमारा संकल्प है। जब से योगी जी की अगुवाई में एनडीए की सरकार बनी तब से यूपी के विकास की जो गति आई है उसके परिणाम अब नजर आ रहे हैं। यहां गरीब, वंचित, शोषितों के लिए जो सपना सोनेलाल पटेल जैसे लोगों ने देखा था उन्हें हम पूरा करके दिखा रहे हैं। पिछले दो दिनों में विकास की अनेक परियोजनाओं को समर्पित करने का मौका मिला है। योगी सरकार में विकास की गति बढ़ी है। योगी सरकार में विकास नजर आ रहा है। पूर्वांचल का विकास हमारी प्रतिबद्धता। ये योजनाएं सुखद परिवर्तन लाएंगी।

इलाहाबाद, मीरजापुर जिले खेती के लिए अहम हिस्सा, पिछली सरकारों ने परियोजनाओं को लटकाया। सिंचाई की बड़ी परियोजना से किसानों का लाभ होगा। जो लाभ अब मिलने वाला है इसे पहले मिलना था। 2 दशक पहले ही मिलना चाहिए था लाभ। काम होते होते 20 साल निकल गए काम नहीं हुआ। पिछली सरकारों ने योजनाओं में रोड़ा लगाया। हमने अंटकी, भटकी, लटकी योजनाओं को खंगाला पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगाई। योगी और उनकी टीम ने कार्य को आगे बढ़ाया।

 

पिछली सरकारों ने किसानों की चिंता नहीं की। सरयू और मध्य सागर परियोजना पर काम हो रहा है। पहली की सरकारें आधी अधूरी योजनाएं बनाती थीं। देश को आर्थिक नुकसान सहना पड़ा। ‘300 करोड़ की योजना, 3.5 हजार करोड़ में पूरी हो रही’। योजनाएं पूरी न होन से अधिक पैसा लगा। नहर का पानी मां विंध्यवासिनी का प्रसाद है। हमें बूंद-बूंद पानी को बचाना है। किसान वादा करें, पानी बर्बाद नहीं होने देंगे। आपके बचाए हुए पानी का अन्य लोग इस्तमाल करेंगे।

‘ये ऐसे लोग थे जो घड़ियाली आंसू बहा रहे थे’। आप सब सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाइये, उनको गरीब, किसानों की परवाह नहीं है। एमएसपी डेढ़ गुना करने का वादा किया था पूरा किया। खरीद की 14 फसलों में समर्थन मूल्य बढ़ाया। 1 क्विंटल धान पर किसानों को 200 रुपए अधिक मिलेगा। समर्थन मूल्य पर सिर्फ घोषणाएं हुईं। सरकारों को अधूरी योजनाएं नहीं दिखीं। किसानों पर सिर्फ राजनीति की गई। किसानों के ऊपर यूरिया के लिए लाठीचार्ज होता था। यूरिया के लिए पहले कतारें लगती थीं। हम देश के किसानों की आय दो गुना कर रहे हैं।

बारिश से सम्पर्क मार्ग कट जाते थे। इस पुल से किसानों को फायदा मिलेगा। मीरजापुर का जिला अस्पताल 500 बेड का होगा। पहली की सरकारों परिवार के बारे में सोचती थीं। पिछली सरकारों ने लोगों के भलाई के बारे में नहीं सोंचा। ‘हर जिले में डायलिसिस के सेंटर खोले जाएंगे’। 50 करोड़ आबादी को मुफ्त इलाज देने जा रहे हैं। 5 लाख का मुफ्त इलाज करने जा रहे हैं। 5 लाख तक स्वास्थ्य बीमा की मदद मिलेगी। आयुष्मान भारत योजना जल्द लांच होगी। अमीरी-गरीबी की सोचना को खत्म किया।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि ‘एक मेडिकल कॉलेज मीरजापुर को मिला’ इंडियन ऑयल टर्मिनल भी प्रस्तावित है, पिछली सरकार ने विकास में ताला लगा रखा था, इस बार 73 से भी ज्यादा सीट आएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.