विकास कार्यों से इंच भर भी अनियमितता पर कमिश्नर की भृकुटी हुई टेढ़ी

0
24

रिपोर्ट : – सलिल पांडेय

मीरजापुर। कुछ ही महीनों में राष्ट्रीय राजमार्गों की टूट-फूट से विंध्याचल मण्डल के कमिश्नर मुरलीमनोहर लाल खासे नाराज दिखे और NHAI के अधिकारियों की जमकर क्लास ली। उन्होंने सड़कों की गुणवत्ता से इंच भर भी समझौते को अनियमित मानते हुए लालगंज मार्ग में हुई टूट-फूट को तत्काल सही कराने का सख्त निर्देश दिया।

कमिश्नर श्री लाल बुधवार को मंडलीय समीक्षा के दौरान विभिन्न विभागों के कार्यों का लेखाजोखा लिया तथा हर विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे समयबद्ध तथा गुणवत्तायुक्त कार्य करें।

– कृषि विभाग को किया सजग

समीक्षा के दौरान कमिश्नर मुरलीमनोहर लाल को लगा कि कृषि विभाग की शिथिलता से किसानों को कृषियंत्रों एवं अन्य कृषि वस्तुओं पर छूट इसलिए नहीं मिल पा रही है क्योंकि कृषि विभाग ने किसानों के रजिस्ट्रेशन में अपेक्षित रुचि नहीं ली। इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को सजग करते हुए कहा कि वे दूनी गति से कार्य कर अपने दायित्व एवं लक्ष्य को पूरा करें।

– पर्यटन विकास पर चर्चा

बैठक में पर्यटन विकास के लिए विभिन्न बांधों एवं प्राकृतिक जल प्रपातों के सुंदरीकरण की योजना पर चर्चा हुई। सिंचाई विभाग ने मीरजापुर के जरगो, सिरसी, मेजा डैम, लोअर खजुरी, लखनियाँ दरी, डोंगिया बंधी तथा सोनभद्र के मुखाफाल, बलुई बंधी, धंधरौल एवं ओबरा के मिनी गोवा के सर्वे का सुझाव दिया।

– अलग से होगी बैठक

पर्यटन के विकास पर कमिश्नर श्री लाल ने कहा कि इसके लिए अलग से विशेष बैठक होगी। जिसमें। सिंचाई, पीडब्लूडी, पर्यटन विभाग तथा पुलिस के अधिकारी विचार मंथन और सुझाव देंगे। इसी क्रम में भदोही के डीएम ने सीतामढ़ी को भी पर्यटन विकास में शामिल करने पर जोर दिया। बैठक में वन विभाग के प्रमुख चीफ कंजरवेटर ने 15 अगस्त को सघन वृक्षारोपण की योजना तथा उसके क्रियान्वयन की जानकारी दी। बैठक में डीआईजी, तीनों जिलों के डीएम, सीडीओ तथा विभिन्न विभागों के मंडलीय अधिकारी उपस्थित थे।

– बाढ़-बूड़ा, बीमारी पर सजग रहें

कमिश्नर श्री लाल ने मौसम को देखते हुए जल-वृष्टि, बाढ़, मौसमी बीमारी आदि पर सजग रहने को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया तथा ग्रामीण विद्युतीकरण की प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया। खासकर गांवों के मजरों में तत्काल रोशनी के लिए विद्युत विभाग को विद्युत-गति से करने के लिए कहा।

– मुख्यमंत्री समग्र विकास कार्यक्रम टॉप वरीयता में

अभी हाल में दादो (जमालपुर ब्लाक) में चौपाल लगाकर सारी वस्तुस्थिति से वाकिफ कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास के सभी 34 विन्दुओं को टॉप प्राथमिकता दी जाए।

– कुपोषण के खिलाफ अभियान

कमिश्नर मुरलीमनोहर लाल ने गरीबी या अन्य कारणों से कुपोषित लोगों एवं बच्चों को शासन से मिलने वाली समस्त सुविधाएं मुहैया कराए जाने का आदेश दिया।

– ओडीएफ और प्लास्टिक नियंत्रण पर प्रभावी कदम

कमिश्नर ने स्वच्छता एवं खुले में शौच मुक्त के लिए 2 अक्टूबर तक का समय दिया है। इसके अलावा मण्डल में प्लास्टिक प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबन्ध का निर्देश दिया। ग्रामीणों को मिलने वाली मदद से बने शौचालय को मानक के अनुसार बनाने पर जोर दिया। बैठक का संचालन सँयुक्त विकास आयुक्त राजीव बनकटा ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.